Share market se paisa kaise kamaye- इन हिन्दी

नमस्कार दोस्तों आज के एक और लेख मे आपका स्वागत है।  आज हम जानेंगे शेयर मार्केट के बारे मे, क्या आप भी शेयर मार्केट से पैसा कमाने की चाह  रखते है लेकिन आपको पता नहीं है की Share Market Se Paise Kaise Kamaye या स्टॉक मार्केट से पैसे कमाने के कौंन से कौन से तरीके है अगर आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है।  आज के इस लेख मे हम आपको शेयर मार्केट मे पैसा कमाने के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। 


Share market se paisa kaise kamaye- इन हिन्दी


आज कल डिजिटल का जमाना है अपने अक्सर खबरों मे देखा होगा शेयर मार्केट मे कभी उछाल तो कभी गिरावट देखने को मिलती है, फिर भी शेयर मार्केट मे लोग पैसा निकाल रहे है तो वही कई लोग इसमे पैसा लगा रहे है। अगर आप भी उन्ही लोगों मे से है जो शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते है परंतु जानकारी ना होने के कारण आप ऐसा नहीं कर पा रहे है तो आप इसे पूरा पड़े।

.


    शेयर मार्केट क्या है (What is Share Market In Hindi)


    शेयर मार्केट को शेयर बाजार भी कहा जाता है, यह एक ऐसा मार्केट है जहा अलग अलग companies का शेयर खरीदे और बेचे जाते है, अगर आप किसी company का शेयर खरीदते है तो आप उस कॉम्पनी का हिस्सेदार बन जाते है। शेयर मार्केट से आप बहुत कम समय मे अधिक पैसा कमा सकते है पर एक बात का ध्यान रहे अगर आपको शेयर मार्केट के बारे मे सटीक जानकारी नहीं है तो आप पहले उसके बारे मे ठीक से जानकारी प्राप्त करले वरना जितना जल्दी शेयर मार्केट से पैसा कमाते है। उतना ही जल्दी इसमे पैसा डूबा भी सकते है। इसलिए शेयर मार्केट को अच्छे से जानने और समझने के बाद ही आप अपना किस्मत शेयर मार्केट मे आजमाए। 


    शेयर मार्केट मे पैसा कैसे लगाए? और कैसे कमाए


    शेयर मार्केट मे पैसा लगाने के लिए दो कंपनी है जिसमे आप आसानी से पैसा लगा सकते है - पहला National stock Exchange (NSE) और दूसरी कंपनी Bombay stock Exchange (BSE).NSE दिल्ली मे उपलब्ध है और  जबकि दूसरी BSE मुंबई मे उपलब्ध है ये दोनों शेयर मार्केट सप्ताह मे पाँच दिन सुबह 9 बजे से शाम 3:30 बजे तक खले रहते है। 


    Share market se paisa kaise kamaye- इन हिन्दी


    इन दोनों कंपनी मे खाता खोलने के लिए आपको ब्रोकर से संपर्क करना होगा। उसके बाद आपको अपना demat account खुलवाना होगा।  इसके बाद आप demat trending account के हिसाब से शेयर बाजार मे अपना पैसा लगा सकते है 


    demat account खुल जाने के बाद आप घर बैठे अनलाइन भी अपना पैसा लगा और निकाल सकते है , उसके साथ ही किस कंपनी का शेयर ऊपर जा रहा है और किस कंपनी का शेयर नीचे गिर रहा है आप अनलाइन demat account से आसानी भी देख सकते है। 



    शेयर मार्केट मे निवेश करने से पहले आप उस मार्केट के बारे मे अधिक जानकारी जरूर ले वरना शेयर मार्केट मे धोखे बहुत मिलता है।  क्युकी शेयर मार्केट मे बहुत ऐसी कंपनी है जो ग्राहकों के साथ froud करती है और उनका लगाया हुआ पैसा लेकर भाग जाती है। और आपके सभी लगाए हुए पैसे डूब जाते है इसलिए किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी के backgroud के बारे मे अच्छे से साँसोधन करके ही उसमे पैसे लगाए। 



    शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए?


    हम सभी चाहते है की हमारे पास नौकरी के अलावा भी पैसा कमाने का एक दूसरा जरिया हो जिससे हम नौकरी के साथ साथ उसे भी करके कुछ पैसा बना पाए। शेयर मार्केट एक ऐसा ही जगह है जहा से हम पैसा कमा सकते है । अब हम बात करते हा शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए और किन किन बातों को ध्यान मे रखकर हम पैसा कमा सकते है। 


    Share market se paisa kaise kamaye- इन हिन्दी


    शुरुआती समझदारी से करे। 


    यदि आपको ऐसा लगता है आपको शेयर मार्केट के ज्यादा अनुभव नही है तो आप सबसे पहले शेयर बाजार को अच्छे से समझे और उसके बाद आप काम पैसा से ही शुरुआत करे साथ ही लंबे समय के लिए निवेश ना करे अगर संभव हो तो आप अनुभवी व्यक्ति से मार्गदर्शन ले और फिर आप उसमे किसी भी प्रकार का निवेश करे।


    1.शेयर बाजार में शेयर बेचकर और खरीदकर पैसा कमाए 


    शेयर बाजार में अधिकतर निवेशक इसी प्रकार पैसा कमाते है। शेयर को कम दामों में खरीदना और अधिक दामों में उसे बेच देना, शेयर बाजार में बढ़ोतरी ही अपना मुनाफा साबित होता है।


    बेहतर है आप पहले इंट्राडे ट्रेडिंग को अच्छे से सिख ले उसके बाद ही आप इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसा कमाने की सोचे इंट्राडे ट्रेडिंग की खास बात ये है की आपको इसमें मार्जिन मिलता है मतलब आपके पास जितना पैसा है उससे कई गुना के ज्यादा शेयर आप खरीद सकते है।


    Example


    मान लीजिए आपके पास 20000 रुपए है तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग में आप मार्जिन के जरिए 100000 तक का भी शेयर खरीद कसते हो लेकिन ध्यान रहे रिस्क भी उतना ज्यादा ही लेना पड़ेगा इसलिए अगर इंट्राडे ट्रेडिंग को अच्छे से समझते है तो ही आप इसमें पैसा निवेश करे।


    3.ऑप्शन ट्रेडिंग करके पैसा कमाए


    शेयर बाजार से पैसा कमाने का अगला ट्रिक है ऑप्शन ट्रेडिंग. ऑप्शन ट्रेडिंग में आप कम पैसों में बहुत ज्यादा शेयर खरीद सकते है इसमें आपको cell aur put ऑप्शन buy करने पड़ते है, अगर आपको लगता है मार्केट में शेयर अप्पर जायेगा तो आप cell ऑप्शन खरीदने पर आपको प्रॉफिट होगा अगर मार्केट में शेयर नीचे जाते है तो आपको put ऑप्शन खरीदने पर आपको प्रॉफिट मिलेगा।


    ऑप्शन ट्रेडिंग जितना सुनने में अच्छा लगता है असल में ये उतनी ही रिस्की भी है अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में थोड़ा भी नॉलेज नही है तो आपका लाखो रुपए मिनटों में खाली हो सकता है।


    4.टेक्निकल एनालिसिस सीखकर पैसा कमाए 


    शेयर मार्केट से अगर आप पैसा कमाना चाहते है तो आपको टेक्निकल एनालिसिस को सीखना ही होगा, अगर आप टेक्निकल एनालिसिस करना जानते है तो आप शेयर मार्केट में अच्छा कमाई कर सकते है। टेक्निकल एनालिसिस में आपको चार्ट को पढ़ना और समझना होता है l


    इसके अलावा प्राइज एक्शन, सपोर्ट रेजिस्टेंस, मूविंग एवरेज, इंडिकेटर, कैंडलेस्टिक पेटर्न आदि भी टेक्निकल एनालिसिस के अंदर ही आता है अगर आप शेयर बाजार में चार्ट को अच्छे से एनालिसिस करना सिख जाते है तो आपको पैसा कमाने से कोई नहीं रोक सकता है।


    5.मार्केट वोलैटिलिटी के द्वारा पैसा कमाए


    शेयर मार्केट में उतार चढाव तो होता ही रहता है लेकिन कुछ लोग इसी का फायदा उठाकर मोटा पैसा कमाते है, जब मार्केट क्रैश होता है तो समझदार निवेशक ज्यादा निवेश करके बैठ जाते है और मार्केट रिकवर होने पर उन्हें ज्यादा मुनाफा होता है।


    इसी प्रकार आप भी शेयर मार्केट में होते उतार चढाव के फायदे ले सकते है, अगर आप एक स्विंग ट्रेडर हो तो मार्केट में वोलैटिलिटी जितना ज्यादा होगा आपको उतना ही मुनाफा होगा।


    6.भविष्य में बढ़ने वाले शेयर में निवेश करके 


    भविष्य में बढ़ने वाले सेक्टर में पैसा लगाकर शेयर मार्केट में अच्छी कमाई कर सकते है। उदाहरण के लिए इलेक्ट्रिकल व्हीकल और रिन्यूअल एनर्जी की डिमांड बढ़ने वाली है तो आप टाटा मोटर्स जैसी कंपनी में निवेश कर सकते है ऐसी कमानी भविष्य के लिए काम करती है।


    इसी प्रकार आपको देखते रहना होगा की भविष्य में कौन कौन से सेक्टर की डिमांड बढ़ने वाली है और उनसे जुड़े हुए स्टॉक पर आपको अपना पिसा निवेश करना होगा, अगर आप ऐसा करते हो तो आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा।


    लेकिन किसी भी कंपनी में पिसा लगाने से पहले उसके फंडामेंटल जरूर से चेक करले क्युकी कंपनी का मैनेजमेंट ही ठीक से नहीं होगा तो वह कंपनी भविष्य में आगे नही बडेगा इसलिए किसी भी कम्पनी में पैसा लगाने से पहले उसके फंडामेंटल का एनालिसिस जरूर करले।


    7.कम कीमत वाली कम्पनी का शेयर खरीदे


    शेयर मार्केट में कुछ ऐसी कम्पनी भी है जो हमेशा बड़ा बनने का दम रखते है मतलब ये है अभी उसका बिजनेस छोटा है पर आने वाले समय में उसका बिजनेस बहुत तेजी से आगे बढ़ने वाला होता है। ऐसे कंपनी के शेयर शुरुआत में बहुत कम दामों में मिलता है इसलिए अगर आप शुरुआत में ऐसे किसी मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर को पहचान लेते है तो आपको भविष्य में अच्छा मुनाफा मिलेगा।


    शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए आपको इस समय कंपनी में पैसा लगाना होता है जब उनका मार्केट बहुत छोटा होता है जैसे राकेश झुनझुनवाला ने भी टाइटन कंपनी में उस समय पैसा लगाया था जब वह स्टॉक बहुत छोटा था। अगर आप भी शेयर बाजार में अमीर बनना चाहते है तो आपको भी इसी तरह के भविष्य में बढ़ने वाले फंडामेंटल मजबूत कंपनी की तलाश करे।


    8.लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग करके


    शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग सबसे बढ़िया तरीका है, दुनिया में जितने सफल इन्वेस्टर है वह लॉन्ग टर्म करके ही पैसा कमाया चाहे वह दुनिया का सबसे अमीर इन्वेस्टर Warren Buffett हो या राकेश झुनझुनवाला हो या फिर विजय केडिया।


    इन सभी में शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग के जरिए ही पैसा कमाया, लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग के लिए आपको जल्दी शुरुआत करनी पड़ती है क्युकी इसमें पैसा compounding के जरिए बढ़ती है।


    9.शेयर मार्केट में SIP के जरिए पैसा कमाए


    शेयर बाजार में पैसा कमाने के लिए SIP सबसे बढ़िया तरीका है, SIP का मतलब होता है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान होता है इसमें आपको हर हफ्ते या हर महीने थोड़ा थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता है। जिसका फायदा आपको लॉन्ग टर्म में मिलता है।


    आप निफ्टी index fund में भी SIP करना शुरू कर सकते है या फिर कैसे सारे ऐसे म्यूचुअल फंड है जिसमे आप SIP की शुरुआत कर सकते है, इसमें आपको रिस्क बिलकुल ना के बराबर होता है जबकि रिटर्न बहुत अच्छे मिलते है।


    आप चाहे तो किसी भी पार्टिकुलर स्टॉक में भी SIP कर सकते है। SIP का सबसे बड़ा फायदा यह है इसमें आपका पैसा नियमित रूप से शेयर बाजार में इन्वेस्ट होते रहते है चाहे वह बाजार बहुत नीचे होता है तब भी या फिर वह बाजार मार्केट में ऊपर होता है तब भी आपका पैसा नियमित रूप से इन्वेस्ट होता रहता है। इस प्रकार लॉन्ग टर्म में कंपाउडिंग के जरिए आपका जबरदस्त रिटर्न मिलता है।



    शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए 'FAQ,


    शेयर बाजार में पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

    शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए आपको मार्केट के नियमो को फॉलो करना होगा अच्छी कंपनी में निवेश करना होगा जब आपके द्वारा खरीदे और शेयर का प्राइज बढ़ेगा तो उसे बेचकर प्रॉफिट कमा सकते है।


    शेयर मार्केट में पैसे कमाने के क्या तरीका है?

    शेयर मार्केट से पैसे कमाने का लगभग सभी तरीको के बारे में मैं इस पोस्ट में बताया है अगर आप इन तरीको को अपनाते हैं तो भविष्य में निश्चित ही शेयर मार्केट से पैसा कमाएंगे।


    क्या शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से पैसा कमाया जा सकता है?

    जी हा शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के जरिए भी आप पैसा कमा सकते है पर आपको उसमे बहुत रिस्क होगा इसलिए बेहतर होगा आप ट्रेडिंग करने से पहले उसके बारे में अच्छा से जानकारी प्राप्त करले।


    Conclusion


    इस आर्टिकल में मैने आपको शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए इस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको ऊपर दिए गए शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए के तरीके पसंद आए हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करे ताकि हमे भी थोड़ा मोटीवेशन मिले धन्यवाद,


    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.