Gmail ka password kaise pata kare?

क्या आप भी जानना चाहते है Gmail ka password kaise pata kare। जैसा कि हम सभी जानते Gmail Account का पासवर्ड अकसर हम भूल जाते है। कभी कभी तो हम Gmail Account भी भूल जाते है ऐसे में हम अपना Gmail Account और Gmail ka password kaise pata kare, क्युकी आज के समय में Gmail Account का होना बहुत ही महत्वपूर्ण हो चुका है। आज हम इस लेख के जरिए ये जानेंगे Gmail ka password kaise pata kare।


क्युकी आज हम आप लोगो के साथ जीमेल पासवर्ड कैसे देखे और Gmail Account कैसे Recovery करे। इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी सांझा करेंगे। इसके साथ ही हम कुछ सरल तरीको के बारे में जानेंगे जिसका आप उपयोग करके आसानी से अपना Gmail password को बदल सकते है। यदि आप भी अपना Gmail password पता करना चाहते है या फिर अपने Gmail password को बदलना चाहते है तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े।



    Gmail ID Ka Password Kaise Pata Kare


    क्या आप भी जानना चाहते है जीमेल का पासवर्ड कैसे पता चलेगा। यदि आप जीमेल का पासवर्ड जानना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह वेरिफाई करने की जरूरत होगी वह Gmail Account आपका है या नहीं अगर आपका ही है तो आप कुछ स्टेप फॉलो करके अपने Gmail Account का पासवर्ड आसानी से देख या उसको बदल सकते है।

                       


    अगर आपको Gmail Account का पासवर्ड जानना है या फिर अपने Gmail Account का पासवर्ड बदलने की सोच रहे है या फिर अपने Gmail को ही रिकवरी करना है तो आपको नीचे दिए गए चीजों में से एक का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है तो बारीकी से समझते है Gmail ka password kaise pata kare।


    1: Logged in Mobile

    2: Registered Mobile Number

    3: The Last Password You Remember

    4: Month + Year of Account Creation

    5:Other Email, Gmail Account

    6: Recovery Email

    7: Other Added Gmail Account


    Last Remembered Password से Gmail Password Kaise Pata Kare


    Last Remembered Password की सहायता से Gmail Account खोलने के लिए आपको सबसे पहले Gmail Login के पेज पर जाकर अपना Gmail ID के बॉक्स में दर्ज करना होगा और इसके बाद Next पर क्लिक करे।


    इसके पश्चात आपको Gmail Account का पासवर्ड पूछा जायेगा अगर आपको पासवर्ड नही पता है तो आपको Forgot Password पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपको अपना Gmail ID दुबारा बॉक्स में दर्ज करना होगा

                                           

    आपको दुबारा बॉक्स में Gmail ID दर्ज करने के बाद आपके पास Enter the Last Password You Remember का Option आएगा उसमे आपको अपना पुराना पासवार्ड डालना है जिसे अपने कभी ना कभी उस Gmail Account में उपयोग किया था। अगर आपने कई बार पासवर्ड बदला है तो कोई बात नही उनमें से भी कोई पासवर्ड आपको याद है वो भी डाल सकते है।


    अब आपके पास जीमेल पासवर्ड चेंज करने के लिए Page खुल जायेगा. इसमें अपना नया पासवर्ड सेट कीजिये और अपने जीमेल अकाउंट को यूज़ कीजिये और अगर आपको Last Password भी याद नहीं है तो Try another way पर क्लिक कीजिये।



                            Gmail ka password kaise pata kare?


    इसके बाद आपके सामने एक पेज खुकर आएगा और वही पर आपको अपना Gmail password बदलना होगा मेरे कहने का मतलब ये था कि आपको वही पर अपना New Password को बनाना होगा।


    इसके बाद आप बेफिक्र होके अपना Gmail Account को उपयोग में ले सकते है, लेकिन आपको यहां पर ध्यान देने वाली यह बात है अगर आपको अपना अंतिम पासवर्ड भी नही पता है, तो इसके लिए आपको Try another way विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है


    Bina mobile number ke Gmail password kaise pata kare


    बिना मोबाइल नंबर के जीमेल पासवर्ड बदलने के लिए Google Account से Linked मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं है अगर आपके मोबाइल में Gmail Account पहले से लॉग इन है लेकिन आप उसका पासवर्ड भूल चुके है और आप पासवर्ड बदलना चाहते है 


    तो आप इस तरीके को अपनाकर के भी अपने अकाउंट में लॉग इन करके अपना पासवर्ड बदल सकते है, पासवर्ड बदलने के लिए ऊपर बताए गए Try another way पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस देखने को मिलेगा l


    इसमें आपको बोला गया है क्या आपके पास आपका मोबाइल है जिसमे पहले से ही गूगल अकाउंट लॉग इन है, अगर आपके पास पहले से ओ मोबाइल मौजूद है तो आपके मोबाइल पर एक Notification भेजा जाएगा। Notification में अधिकतर अंक ही होते है जिसे आपको Choose करना होता है। कभी कभी Yes और No का भी ऑप्शन आता है।


    इसके पश्चात आप कैसे ही Yes पर क्लिक करते है वैसे ही उसी पेज पर आपको एक दिया जाता है, अब आपके मोबाइल में जो Notification आया है उसमे उसी अंक का चयन करना होता है l अगर आप किसी और अंक का चयन करते है तो आप लॉग इन नही कर पाएंगे।


                           Gmail ka password kaise pata kare?


    अब आपके सामने Sing in Approved हो जाएगा जैसे approved होता है वैसे ही आपके सामने पासवर्ड बदलने के लिए एक पेज खुल जायेगा। उसमे अपने इच्छा अनुसार पासवर्ड डालके Gmail Account का उपयोग कर सकते है। अगर आपके पास मोबाइल नही है तो आप फिर दुबारा से दूसरे तरीके के लिए Try another way पर क्लिक करे।


    Mobile Number Se Gmail Password Kaise Pata Kare?


    अगर आपके पास वह मोबाइल नंबर है जो Gmail Account बनाते समय प्रोवाइड किया था, तो इसके द्वारा भी आप अपने Gmail Account का password बदल सकते है।


    अगर जब आप ऊपर दिए गए विधि के अनुसार नही कर पाते और आप Try another way पर क्लिक करते है तब आपके सामने वह ऑप्शन आता है, जहा आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर Confirm करना होता है इसके बाद उसी नंबर पर One Time Password (OTP) भेजा जाता है।



                                      Gmail ka password kaise pata kare?

    जब आपको OTP प्राप्त होता है तो आप उसी पेज पर OTP Submit करे फिर आपके सामने जीमेल पासवर्ड बदलने का पेज खुल जायेगा लेकिन अगर फिर भी नही होता है अगर आपके पास ऐसी समस्या आती है जहा आपको Google can't verify my account लिखकर आता है तो आप don't have my phone पर क्लिक करके दुसरे तरीके का भी उपयोग कर सकते है।


    Account Creation Date से Gmail Password Kaise Pata Kare


    अगर आपको याद है की आपने अपना जीमेल अकाउंट किस महीने और किस साल में बनाया था तो इसकी मदद से भी आप अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड Change कर सकते हैं. इसके लिए जैसे ही आप I don't have my phone पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपके सामने यह पेज खुल के आ जाता है. 


    जहा आपको Month और Year select करके Next पर क्लिक करना है Next पर क्लिक करते ही आपको एक बॉक्स देखने को मिलेगा जहा आपको Recovery Email डालना होता है जिसे आप अकाउंट बनाते समय डाला था।


                        Gmail ka password kaise pata kare?


    उस Recovery Email में आपको एक Verification Code भेजा जाएगा, अगर आप Verification Code डालकर Verify कर लेते है तो आपके सामने पासवर्ड बदलने का एक पेज खुलकर आ जायेगा जहा से आप अपना पासवर्ड बदल सकते है।


    दुसरे Email Account से Gmail Password Kaise Pata Kare


    अंत में जब आपके पास ऊपर दिए गए किसी तरीके में से कोई भी उपयोगी नही है तो आप किसी अन्य Email या Gmail Account को सबमिट करे।


    Google के कर्मचारी आपके Request को Review करके 3 से 6 दिन के अंदर आवस्यक कारवाही करेंगे, कुछ दिनों के अंदर आपके सबमिट किए गए Email पर नोटिफिकेशन मिल जायेगी आपका Account Recovery होने के लिए तैयार है।

                              Gmail ka password kaise pata kare?


    अगर नही होता है तो उसका भी कारण बताया जाएगा फिर दिए गए लिंक पर क्लिक करके New Password के पेज में जाइए और नया पासवर्ड सेट करके अपने Gmail Account का उपयोग करे


    Help Center से मदद ले


    आप चाहे तो Gmail Support में भी आप अपना समस्या का समाधान खोज सकते है, वहा भी आपको अपनी समस्या को लिखकर सबमिट करना होगा फिर Google के Export आपके एप्लीकेशन पर विचार कर आपसे समर्क करेंगे।


    इन्हे भी पढे


    निष्कर्ष


    मुझे उम्मीद है आपको अब समझ आ गया होगा Gmail ka Password Kaise Pata Kare और आपको आपकी समस्या का हल मिल गया होगा अगर आपको अपना Gmail Account Recovery करने में कोई समस्या आ रही है तो आप बेझिझक कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, अगर आपको ये लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे धन्यवाद।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.