Google AdSense से पैसे कैसे कमाएं? Daly $1000 Genuine Method

आज के लेख मे आप लोगों का स्वागत है आज की पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित  हो सकती है, आज हम इस लेख के जरिए बारीकी से जनगे Google Adsense क्या है, Google Adsense कैसे काम करता है , Google Adsense से पैसे कैसे कमाए.  वैसे तो Google Adsense के बारे मे Youtuber और Blogger को बेहतर पता होगा पर आज का पोस्ट उन सभी भाइयों के लिए है जिन्हे इमके बारे मे नहीं पता है । और हर दिन इंटरनेट पर सर्च करते रहते है Adsense Se Paise Kaise Kamaye.


Google AdSense से पैसे कैसे कमाएं? Daly $1000 Genuine Method


वैसे तो आप लोगों को जरूर पता होगा अनलाइन इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके है पर Google AdSense कमाई करने का एक बेहद भरोसेमंद जरिया है जिसके जरिए अधिकतर लोग अनलाइन पैसा कमा भी रहे है जिनमे से लगभग 70 प्रतिशत के आस पास लोग Google AdSense का ही उपयोग करके अनलाइन पैसा कमा रहे है।

अगर आप भी Google Guideline को फॉलो करते हुए काम करते है तो आपको कोई भी पैसा कमाने से नहीं रोक सकता है, आप Google Adsense से इतना पैसा कमा सकते है जो की आप एक नौकरी मे भी नहीं कमा सकते है,


अगर आप भी अनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढे Google AdSense से पैसे कमाने के तरीके के  साथ साथ Google AdSense अकाउंट को सुरक्षित रखने के तरीके भी बताए है  जिससे की आप Google AdSense से लंबे समय तक कमाई कर सकते है। 


तो चलिए आपका ज्यादा समय ना लेते हुए हम हम इस लेख आगे बढ़ते है और जानते है गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए।


     
    मुख्य बिन्दु विवरण
    मुख्य बिन्दुप्रोडक्ट का नाम विवरणGoogle Adsense
    मुख्य बिन्दुकेटेगरी विवरणAd Network
    मुख्य बिन्दुमालिक विवरणGoogle LLC
    मुख्य बिन्दुलांच डेट विवरण18 June 2003
    मुख्य बिन्दुहेड ऑफिस विवरणCalifornia, U.S.
    मुख्य बिन्दुन्यूनतम पेआउट विवरण$100
    मुख्य बिन्दुपेमेंट का विकल्प विवरणबैंक ट्रान्सफर
    मुख्य बिन्दुजरूरी बैंक डिटेल्स विवरणबैंक खाता नंबर, Swift Code
    मुख्य बिन्दुभुगतान का दिन विवरणहर महीने की 21 तारीख को


    Google Adsense क्या है (What is Google Adsense In Hindi)


    Google Adsense एक CPC पर आधारित Ad Network है जो ब्लॉगर और YouTuber को अपने कंटेन्ट को मोनेटाइज़ करने की सुविधा देता है .  पब्लिशर अपने ब्लॉग, वेबसाईट, YouTube आदि डिजिटल संपत्ति पर Google Adsense का अप्रूवल लेकर उसमे विज्ञापन को दिखते है और पैसा कमाते है. 


    आपने अनलाइन ब्लॉग, वेबसाईट और YouTube को उपयोग करते समय जरूर Google Ad को देखे होंगे ओ सभी   Ad Google Adsense के द्वारा ही User को दिखाया जाता है, पब्लिशर Google Adsense के Ad को ही दिखाकर कमाई करते है. 


    जीतने अधिक लोग Ad पर क्लिक करते है उतना ही पब्लिशर की कमाई होती है, जब Google Adsense अकाउंट मे 100 डालर पूरा हो जाता है तो इं पैसों को अपने बैंक अकाउंट मे ट्रैन्स्फर कर सकते है जो लोग अनलाइन पैसा कमाते है उनके लिए Google Adsense एक अच्छा विकल्प रहा है.


    Google Adsense कैसे काम करता है?


    Google Adsense कैसे काम करता है ये जानने के लिए सबसे पहले Google Adsense के कार्यों को बेहतर तरीके से समझना होगा,  जैसे हम अपने ब्लॉग, वेबसाईट YouTube पर Ad लगते है तो हम पब्लिशर कहलाते है और जो Ad हमारी वेबसाईट या YouTube पर दिखता है.ओ Ad जिनका भी होता है उन्हे हम Advertiser कहते है। 


    Google AdSense से पैसे कैसे कमाएं? Daly $1000 Genuine Method


    मान लीजिए अगर आपके वेबसाईट पर Amazon का Ad दिखा रहा है तो यह पर Amazon एक Advertiser है  अब Amazon एक कंपनी है तो इसके लिए Amazon का मालिक Google Adsense के पास गया होगा वहा बात हुआ होगा ये Ads दिखाना है उसके लिए Google Adsense Amazon कॉमपनी से कुछ पैसे चार्ज किया होगा। 


    अब Google Adsense के पास समस्या ये है की ओ इतनी सारी Ads को दिखाएगा कहा मतलब ओ खुद से तो इतनी सारी वेबसाईट और YouTube चेनल तो खोलेगा नहीं इस लिए ओ आपके और हमारे वेबसाईट या YouTube पर Ads दिखाता है. 


    अब ब्लॉग वेबसाईट या YouTube चेनल आपका और हमारा होता है वह पर आप फ्री मे Ad तो दिखाएंगे नहीं इसलिए Google Adsense अपनी कमाई का 60% से 70% आपको दे देता है 


    ये तो बात हो गई Google Adsense कैसे काम करता है लेकिन हम इस पोस्ट मे Google Adsense से पैसे कैसे कमाए के तरीके के बारे मे जानने वाले है उससे पहले हम ये जान लेते है Google Adsense की जरूरत क्यों होती है। 


    Google Adsense की जरूरत क्यों है?


    अब ये सवाल बहुत ही महत्वपूर्ण है मुझे लगता है ये सवाल सभी के दिमाग मे घूम रहा होगा Google Adsense क्या है, यह कैसे काम करता है, Google Adsense से पैसे कैसे कमाए इत्यादि। जिसका Answer आपको  यहा मिलेगा। 

    सबसे पहले हम ये जानते है Advertiser Ads क्यों चलाते है ओ भी Google Adsense को पैसे देकर  तो उदाहरण के लिए माँ लीजिए मई एक Advertiser हु और मुझे अपने ब्लॉग के लिए एक Ad चलवाना है  तो यह पर एक सवाल आता है मुझे Ad क्यों चलवाना है 


    इसका आसान सा जवाब है मुझे अपने ब्लॉग का प्रमोशन करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मेरे ब्लॉग के बारे मे जान सके और इसको पढे क्योंकि जितना लोग मेरे ब्लॉग को लोग पढ़ेंगे उतना ही ज्यादा इस ब्लॉग से कमाई होगी जिसके लिए Google Adsense से Ads चलवाऊँगा क्योंकि Google Adsense की Ads सभी ब्लॉग पर दिखती है 


    अगर उस Ad पर कोई यूजर क्लिक करता है तो ओ मेरे ब्लॉग पर या जाएगा जिससे मेरी ट्रैफिक बढ़ेगा तो ये सिर्फ एक उदाहरण था ठीक इसी प्रकार Advertiser अपने विजनेस को Grow करने के लिए करते है । इस लिए हमे Google Adsense की जरूरत पड़ती है। 


    Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye


    Google Adsense से तो पैसा कमाना सबसे आसान तरीका मन जाता है जिसमे आपको बस अपने Blog/Website या Youtube Channel पर एक बार Ads लगा देना है और इससे आप लंबे समय तक पैसा कमाते रहेंगे. 



    Google AdSense से पैसे कैसे कमाएं? Daly $1000 Genuine Method


    लेकिन जितना आसान से मैंने आपको एक लाइन मे समझ दिया Google Adsense से पैसे कैसे कमाए ओ इतना आसान नहीं है क्योंकि Google Adsense से पैसा कमाने के लिए आपको कड़ी मेहनत भी करना पड़ेगा. 


    इसके लिए आपको एक Blog/Website या Youtube Channel को बेहतर बनाना होगा उस पर रेगुलर कंटेन्ट डालना होगा ऐसा इस लिए करना होगा ताकि आपको Google Adsense का Approval मिल सके. 


    अगर मै Youyube Channel की बात करू तो आप बिल्कुल फ्री मे बना सकते है और इस पर मेहनत से काम करके Google Adsense का Approvel लेकर इससे पैसा कमा सकते है यहा आपको सबसे ज्यादा Video बनाने मे मेहनत करना होगा और आपको थोड़ा seo की भी जरूरत पड़ेगी। 


    लेकिन Blog/Website के लिए ये थोड़ा जटिल काम हो सकता है. वैसे तो  Blog/Website आप फ्री मे बना सकते है लेकिन फ्री के ब्लॉग पर Google Adsense का Approval लेना थोड़ा मुस्किल होता है Paid Version के मुकाबले. 


    Blog या Website बना लेना कोई बहुत बाद काम नहीं है लेकिन ब्लॉग बना लेने के बाद उस पर रोज पोस्ट करना होता है और उसके साथ आपको seo भी सीखना होता है उसके बाद ही आप Google Adsense का Approval ले सकते है 


    Google Adsense का Approval लेने के बाद अछे से मन लगाकर काम किया जाए तो लगभग 6 महीने मे ही आपका Earning शुरू हो सकता है ओ भी जिसकी कोई सीमा ही नहीं है।

     

    गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये ?


    Google AdSense से पैसा कमाने के लिए आपके पास Google AdSense Account का होना बहुत जरूरी है तो आइए Google AdSense Account Create कैसे करे का प्रोसेस जानते है  जो बिल्कुल भी आसान है।

     

    इसके लिए आपको सबसे पहले किसी ब्राउजर को खोल लेना है और उसमे Google AdSense सर्च करना है  जहा आपको रिजल्ट मे पहले लिंक पर क्लिक करना है या फिर Click Here पर क्लिक करके Direct उस पेज पर जा सकते है, जहा पर आपको लॉगिन करने का ऑप्शन और वही पे अकाउंट बनाए का भी ऑप्शन डिकाही देगा जिसपर आपको क्लिक करना है। 


    अब आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा जहा पर आपको First Name और Last Name भरना है और अपना Gmail Id को भरना है और उसके बाद आपको Password बनाना है और Next पर क्लिक करना है 


    अब अगले पेज पर आपको ब्लॉग या YouTube का लिंक देना है, Country का चयन करना है, agreement पर टिक लगाकर Create Account पर क्लिक करना है इस तरह आपका अकाउंट बन जाएगा और आप Google AdSense के Dashboard मे लॉगिंग हो जाएगा। 


    अब उसके बाद एक पेज खुलकर आएगा जिसमे आपको Payment Address भरकर सबमिट करना  होगा। 


    1. यह पर आपको अकाउंट टाइप मे Individual का चयन करना है। 

    2. Address line 1 और line 2 मे अपना पता भरना है। 

    3. city मे अपने शहर का नाम भरना है। 

    4. postal code मे अपना Aria का पिन कोड भरना है। 

    5. state मे अपना राज्य भरना है। 

    6. phone number मे अपना मोबाईल नंबर भरना है। 

    7. और Last मे सबमिट बटन पर क्लिक करना है। 

    इस तरह से आपका Google AdSense पूरी तरह से बन जाएगा। 


    Google AdSense का approval कैसे ले?


    Google AdSense का अप्रूवल पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग या ब्लॉग की कंटेन्ट की Quality अच्छी होनी चाहिए जो रीडर की समस्या का समाधान कर सके, जिसमे आपको कम से कम 15 या 20 आर्टिकल ओ भी Uniqe होने चाहिए, और 4 जरूरी Pages, Approval पाने की सही भाषा और सही ढंग से Google AdSense को अप्लाइ करना होता है। 


    Adsense का उपयोग करते समय किन किन बातों का ध्यान दे 


    अगर आप अच्छे से मेहनत करते हो तो Google AdSense से पैसे कमाना आसान काम है लेकिन इसके लिए आपको Google AdSense अकाउंट को सुरक्षित रखना पड़ेगा Google AdSense की Policy बहुत सख्त है यदि आप Google AdSense की Policy का उल्लंगन करते है तो अपना Google AdSense अकाउंट हमेशा के लिए बंद हो सकता है । 

    आपकी जानकारी के लिए बात दे की एक व्यक्ति अपने नाम से और Id से बस एक ही बार Google AdSense अकाउंट को बना सकता है इसका मतलब है की आप दुबारा उसी नाम से दूसरा अकाउंट नहीं बना सकते है.

     

    Google AdSense को सुरक्षित रखने का तरीका 


    अपने Google AdSense अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए निम्न कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जो की नीचे दिया गया है। 


    1. गूगल वेब मास्टर के साथ साथ Google AdSense की  Policy का भी पालन करे। 

    2. अपने दोस्तों और रिस्तेदारों को अपने ब्लॉग के ad पर क्लिक करने को न कहे। 

    3. काभी खुद से भी अपने ad को ना देखे और ना ही क्लिक करे। 

    4. किसी ऐसे स्थान पर ad placement ना करे जहा यूजर क्लिक करने पर मजबूर हो इससे invalid activity कर अंतर्गत आता है। 

    5. अधिक से अधिक ऑर्गनीक ट्राफिक लेकर आए इससे आपकी कमाई भी बूस्ट होगी। 

    6. शुरुआत मे जब आपसे Google AdSense Address पूछता है तो उसे सही Address दे क्युकी Google AdSense अकाउंट मे 10 डालर पूरा होने के बाद Pin Verification के लिए उसी Address पर latter भेजता है। 

    7. जब आपका 100 डालर कम्प्लीट हो जाता है तो आप बैंक डिटेल्स ठीक से सही सही भरे ताकि पेमेंट लेने मे कोई परेसनी ना हो। 

    8. Google AdSense बनाने के लिए आपका Age 18 साल का होना चाहिए अगर आपका Age 18 का नहीं है तो आप अपने परिवार मे से किसी के नाम पर बना सकते है जिसका Age 18 से ऊपर हो।


    Google AdSense का मालिक कौन है?


    Google Adsense दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी मे से एक है Google Adsense गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो की गूगल ने इसे 18 जून 2003 को लांच किया था, Google Adsense का Head Office अमेरिका के Californiya मे स्थित है। 


    Google Adsense से आप कितने पैसे कमा सकते है?


    Google Adsense पैसे कमाने की हम बात करे तो आप Google Adsense से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते है, जितना आप अधिक मेहनत कारेनेगे और आपके ब्लॉग या यूट्यूब पर ट्रैफिक होगा आप उतना ही अधिक कमाई कर सकते है। 


    निष्कर्ष 


    इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बारीकी से बताया गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए (Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye) और हमे पूरी उम्मीद है ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आप भी Google Adsense से पैसा कमा पाएंगे अगर आपको किसी सवाल का जवाब चाहिए तो आप हमे कमेन्ट बॉक्स मे पुछ सकते है अगर आपको ये लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों और रिस्तेदारों के साथ शेयर करे 


    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.