1 मिनट में मोबाइल से New Gmail Id Kaise Banaye (100 % Secret Method)

आज के डिजिटल युग में, विभिन्न ऑनलाइन गतिविधियों के लिए Gmail आईडी होना आवश्यक हो गया है, अगर आप भी Smartphone या कंप्युटर के फील्ड मे नए है तो आपने भी Gmail Account के बारे मे जरूर सुन होगा, Gmail अकाउंट से हम संचार से लेकर Google की विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए उपयोग करते है। यदि आप Gmail में नए हैं और आप भी जानना चाहते है New Gmail Id Kaise Bnaye,तो आप सही जगह पर हैं।


New Gmail ID Kaise Banaye:पूरी जानकारी और तरीके" (How to Create a New Gmail ID:Complete Guide and Methods)

हम इस लेख मे यही बताने वाले है की हम अपने Mobile या Computer मे  New Gmail Id Kaise Bnaye साथ ही ईमेल कैसे भेजते है पूरी जानकारी हिन्दी मे और पूरी प्रक्रिया को नीचे विस्तार से समझाया गया है इससे अपनी Gmail Id बनाना जरूर सिख पाएंगे। 


आइए सबसे पहले हम जानते है Email id कैसे बनाते है - अगर हम Email Id बनाना चाहते है तो दूसरी साइट से बना सकते है जैसे - Yahoo.Com, Outlook.Com और  Mail.Com से भी बना सकते है, लेकिन Email के मुकाबले Gmail मे ज्यादा फीचर होता है। और कुछ लोग अपने जान पहचान वालों से Gmail Account बनवा लेते है लेकिन Gmail Account भूल जाने पर उन्हे कोई दूसरा Gmail Account बनाना हो तो उन्हे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो आइए शुरू करते है Gmail Account कैसे बनाते है। 


     

    Gmail Id कैसे बनायें – Mobile Se Gmail Id Kaise Banaye?


    1.  सबसे पहले अपने Mobile या Computer के Browser मे जाइए.

    2. अब उसमे आपको  सर्च करना है "Gmail" और पहले लिंक पर क्लिक करना है जिससे आपके पास ऐसा इंटरफेस देखने को मिलेगा अगर नहीं मिलता है तो Click Here   

           

                                      

    3. अब Create Account पर क्लिक करे, उसके बाद For myself को सिलेक्ट करे. 

    4. अब एक और आपके सामने पेज खुलेगा उसमे सबसे पहले अपना First Name और Last name दर्ज करे.



     

    5. अब आपको इसके बाद एक Username बनाना है. याद रहे वह Username कोई और न इस्तेमाल कर रहा हो, अगर कोई और उस Username का इस्तेमाल कर रहा होगा तो नीचे और भी Username का विकल्प आ जाएगा उनमे से किसी एक को आप सिलेक्ट कर सकते है. 

    6. अब आपको एक पासवर्ड बनाने को पूछा जाएगा जिसमे आपको अंग्रेजी के कुछ अक्षर (abc), कुछ नंबर (123), कुछ चिन्ह (@#$%) जरूर चुने  पासवर्ड का चयन करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है. 

    7. इसके पश्चात आपको एक मोबाईल नंबर पूछा जाएगा जो आपके पास मौजूद हो आपको मोबाईल नंबर डालकर Verify करना होगा, उसके बाद आपको Next पर क्लिक करना होगा. 




    8. अब आपके मोबाईल नंबर पर एक OTP (One Time Password) भेज जाएगा जिसे आपको बॉक्स मे डालकर Verify करना होगा. 




    9. अब आपके सामने के और पेज खुलकर आएगा जहा आपको Recovery के लिए Mobile Number और Email Address पूछा जाएगा अगर आप डालना चाहते है तो डाल सकते है वरना इसे खाली भी छोड़ सकते है, अब आपको नीचे जन्मतिथि और जेंडर डालना है और Next पर क्लिक करदे. 




    10. इसके बाद Yes I'm in पर क्लिक करे




    11. अब आपके सामने एक Privacy and Terms का पेज खुलेगा उसमे  I agree के बॉक्स पर क्लिक करना है.



     

    12. अब आपका Gmail Account खुल चुका है. यह से आप Continue करके अपने Gmail Account का पासवर्ड,फोटो,नाम आदि बदल सकते है. 


                           


    अब अपने Gmail Id तो बना लिया लेकिन जब तक आप इसेक ऑप्शन को समझते नहीं है तब तक आपको Gmail को Use करने मे थोड़ा दिक्कत होगा, इसलिए हमने नीचे इसके ऑप्शन को बारीकी से बताया है Gmail का उपयोग आप कैसे कर सकते है.


    Gmail के Option In Hindi 


    जब आप जीमेल का उपयोग कर रहे होते है तो आपको कई प्रकार के ऑप्शन और सुविधाये मिलती है जो की आप नीचे देख सकते है 


    Compose : आप इस ऑप्शन की सहायता से किसी को भी Email कर सकते है, इस ऑप्शन में आपको जिसके पास ईमेल करना होता है उसका Email Address ''To" Option में भरनी होती है।
    Inbox : इसमें प्राप्त की हुई सभी ईमेल होती है, जो भी अपको Email करेगा ओ सब Email Inbox में प्राप्त होता है आप जब चाहे इस ऑप्शन को खोलकर देख सकते है।
    Sent : आपके द्वारा जितने भी ईमेल भेजे जा चुके है ओ सब ईमेल आपको Sent के ऑप्शन में देखने को मिलेगा, आप जब चाहे देख सकते किसको किसको आपने Email भेजे है।
    Draft : ईमेल Compose करने के बाद उसे Sent ना करके Draft Option में Save किया जाता है, 
    Spam : अनचाहे ईमेल स्पैम फोल्डर में आकर Save होती है, फ्रॉड या फिशिंग वाले मेल को गूगल मेल फिल्टर करता है और उसे स्पैम फोल्डर में डाल देता है।
    Trash : डिलीट किए गए मेल Trash में जाकर Save होते है और इसे आप जब चाहे Restore कर सकते है।

    Setting : यहा पर आकार अगर आप कुछ बदलना चाहते है तो आप आसानी से आकार बदल सकते है इसके अलावा अगर आप दूसरे जीमेल अकाउंट का उपयोग करना चाहते है तो ओ भी यही से कर सकते है.

    Email कैसे भेजे?


    Gmail पर ईमेल भेजने के लिए सबसे पहले आपको Compose ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के आपके पास एक न्यू Window खुलेगा जिसमे आपको कुछ डिटेल्स भरने होते है.

    जिसमे आपको जिसे भी ईमेल करना है उसका Email Address ''To'' मे दर्ज करना है, और Subject मे आप ईमेल से रेलेटेड शॉर्ट फॉर्म दर्ज करना है और आपको Text मैसेज मे टाइप करना है और उसके बाद Send पर क्लिक कर देना है आपका ईमेल उस व्यक्ति के पास चल जाएगा.

    Read More

    निष्कर्ष


    मुझे उम्मीद है की आज का हमारा लेख Gmail ID Kaise Banaye - How to Create New Gmail Account in Hindi अछे से समझ मे या गया होगा, और आप आसानी से Gmail Id बनाना सिख गए होंगे , आपके मन मे लेख से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमे comment बॉक्स मे बात सकते है, अगर ये लेख आप लोगों को पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे 'धन्यवाद,


     







     


    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.