डिजिटल मार्केटिंग क्या है। डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार For Beginners

नमस्कार दोस्तों आज के एक और लेख मे आपका स्वागत है आज के लेख मे हम जानेंगे डिजिटल मार्केटिंग क्या है, डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार, डिजिटल मार्केटिंग के कार्य, और साथ मे डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान और फायदे,


आप लोगों को अच्छे से पता है आज कल सब कुछ अनलाइन हो गया है जैसे की शॉपिंग, टिकट बुकिंग, खाना ऑर्डर करने से लेकर बैंकिंग इत्यादि भी इसमे शामिल है.


डिजिटल मार्केटिंग क्या है। डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार For Beginners


इस लिए हर एक कंपनी आज के समय मे अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग अनलाइन ही करना पसंद करती है क्युकी कॉम्पनी को कस्टमर अनलाइन किसी ना किसी डिजिटल प्लेटफार्म पर ही मिलते है, और साथ ही आज कल के युवा भी ऑफिस जाने के बजाय घर पर ही काम करना पसंद करते है, 


जैसे Blogging, YouTube, Affiliate Marketing, Email Marketing इत्यादि डिजिटल मार्केटिंग के द्वरा ही संभव है, क्युकी आज के समय मे Technology का बहुत विकास हुआ है और आगे भी होता रहेगा, अगर आप समय के साथ नहीं चलेंगे तो सायद आप दूसरों से पीछे ही रह जाए, 


इसलिए हमे समय के साथ खुद को भी Update करते रहना होगा और ये नियम चाहे कोई व्यक्ति हो या कोई कॉमनी सब पर लागू होता है, रही बात डिजिटल मार्केटिंग क्या है, देखा जाए तो डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जो निरंतर तेजी से विस्तार होता जा रहा है. 


अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग मे अपना Future बनाना चाहते है, और आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे मे कोई जानकारी नहीं है, तो चिंता की कोई बात नहीं है आज के लेख मे हम आपको डिजिटल मार्केटिंग की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है,  अगर आप इस लेख को अंत तक पढ़ते है तो मुझे आशा है आप भी डिजिटल मार्केटिंग को समझ पाएंगे। 


तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय ना लेते हुए हम शुरू करते है इस लेख को और जानते है डिजिटल मार्केटिंग क्या है पूरे विस्तार से.


     

    डिजिटल मार्केटिंग क्या है  (Digital Marketing Kya Hai) इन हिन्दी


    डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग का तरीका है, जिसके द्वरा कोई व्यक्ति या कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस का विज्ञापन अनलाइन इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुचाता है और उस प्रोडक्ट को को रूबरू कराता है,


    मै आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है सरल भाषा मे समझाता हु, अगर आप YouTube या Google का उपयोग करते होंगे तो वहा अपने कभी ना कभी विज्ञापन चलते जरूर देखा होगा, किसी भी इंटरनेट डिवाइस पर विज्ञापन देना इसी को हम डिजिटल मार्केटिंग कहता है।  


    जीतने भी विज्ञापन अपने मोबाईल या कंप्युटर डिवाइस पर देखते होंगे ओ सभी डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा ही होता है, भारत मे JIO आने के बाद इंटरनेट चलाने वालों की संख्या बढ़ गया यही कारण है की डिजिटल मार्केटिंग की फ़ील भी काफी तेजी से उज्ज्वल हुआ। 


    डिजिटल मार्केटिंग क्या है। डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार For Beginners


    मै आशा करता हु आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है समझ मे या गया होगा, डिजिटल मार्केटिंग के कई फायदे भी होते है उसे हम इसी लेख मे जानेंगे, सबसे पहले हम जान लेते है डिजिटल ,मार्केटिंग के कुछ मुख्य प्रकार। 


    डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार (Types Of Digital Marketing)


    Digital Marketing तकनीक के आधार पर इसे कई भागों मे विभाजित किया गया है, डिजिटल मार्केटिंग के कुछ मुख्य प्रकार के बारे मे हमने नीचे इस लेख मे बताया है। 


    1. Search Engine Optimization (SEO)


    SEO एक ऐसा डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है, जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाईट या ब्लॉग को सर्च इंजन जैसे - Google, Bing, Yahoo के रिजल्ट पेज मे Top Position मे रैंक कराकर अपने वेबसाईट या ब्लॉग पर अच्छा ट्राफिक प्राप्त कर सकते है। 


    जैसे अगर कोई यूजर गूगल मे कोई Query सर्च करता है तो गूगल यूजर को पहले पेज पर 10 वेबसाईट दिखाता है ,आमतौर पर लोग पहले पेज वाले वेबसाईट पर ही क्लिक करते है, जिससे की इस वेबसाईट पर अधिक ट्राफिक आते है, जो भी वेबसाईट टॉप पेज पर रैंक कर रही होती है ओ सभी वेबसाईट SEO के द्वरा ही रैंक कराया जाता है। 


    SEO करना बिल्कुल आसान है पर ये थोड़ा समय लेता है, अगर आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो आप seo की मदद से अपने वेबसाईट या ब्लॉग पर ट्राफिक लाकर अपने Business के लिए अधिक कस्टमर प्राप्त कर सकते है SEO के अंतर्गत कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है जो की निम्न प्रकार है। 


    • कीवर्ड रिसर्च करना 
    • Hight Quality Content लिखना
    • वेबसाईट या ब्लॉग को Mobile Friendly बनाना 
    • Hight Quality Backlink बनाना 


    SEO के बारे मे अधिक जानने के लिए हमारे वेबसाईट परSEO Category के लेख पढ़ सकते है वहा पर SEO के बारे मे विस्तार से बताया गया है आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। 


    2. Content market


    Content Marketing एक ऐसा मार्केटिंग है, जिसके द्वारा कंपनिया अपने प्रोडक्ट पर Content Reddy करवाती है, और अधिक से अधिक कस्टमर को अपने तरफ आकर्षित करती है, कंटेंट मार्केटिंग आज के समय में बहुत फायदेमंद है, इस लिए इसपर कंपटीशन भी बहुत है। 


    आप Content Marketing निम्नलिखित प्रकार से कर सकते है जो की हमने नीचे दर्शाया है।


    • ब्लॉग बनाकर 
    • इमेज शेयर करके
    • पॉडकास्ट के द्वारा
    • विभिन्न प्लेटफार्म पर वीडियो शेयर करके


    Content Marketing करने के दरमियान आपको प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के लिए एक बात का ध्यान रखना होगा, आप जो कंटेंट प्रोवाइड कर रहे है वह उच्च गुणवत्ता और प्रभावी होना चाहिए जो कस्टमर को कन्वर्ट कर सके

    3. Social Media Marketing (SMM)


    Social Media Marketing एक ऐसा तकनीक है, जिसमे आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन सोशल मीडिया द्वारा करते है, और अपने Business के लिए Customer को खोजते है, सोशल मीडिया का कुछ मुख्य प्लेटफार्म है जैसे – फेसबुक, WhatsApp group, Instagram, Twitter, LinkedIn इत्यादि शामिल है 


    आज के समय में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया को इस्तेमाल करते हैं, इसलिए Social Media Marketing की यह तकनीक कार्यग्रत है, सोशल मीडिया प्लेटफार्म मे इनबिल्ट engagement metrics होते है जिससे आप पता लगा सकते है आप कस्टमर तक कितने अछे से पहुच पा रहे है, 


    आपके कस्टमर आपके प्रोडक्ट को कितना पसंद कर रहे है आप सभी चीजे सोशल मीडिया के द्वारा पता सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है चलिए अब बात करते है सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे मे। 


    4. Search Engine Marketing (SEM)


    सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) भी एक बहुत पावर फूल मार्केटिंग करने का तकनीक है आप सर्च इंजन के द्वरा Google, Bing, Yahoo की मदद से आप सही कस्टमर तक पहुच पाते है। 


    सर्च इंजन मार्केटिंग मे आपको सही से कीवर्ड रिसर्च करके उसी कीवर्ड का उपयोग करके सही कस्टमर तक पहुच सकते है, सर्च इंजन मार्केटिंग के लिए आप Ad Campaign भी चला सकते है, इससे Quality ट्राफिक परपर कर सकते है। 


    5. Pay Per Click Marketing (PPC)


    Pay Per Click Marketing एक Paid Marketing होती है, जिसमे आपको कस्टमर को एक एक क्लिक का पैसा देना पड़ता है, इसके लिए आपको Google और  Facebook जैसे प्लेटफार्म पर प्रोडक्ट का विज्ञापन चलना होता है, इस Method से आप कस्टमर तक तुरंत पहुच सकते है, 


    जब कोई यूजर उस Ad पर क्लिक करता है तो आपको क्लिक के हिसाब से भुगतान करना पड़ता है, Google या Facebook कई आलगोरिथम के द्वरा आपके विज्ञापन को सही कस्टमर तक पहुचाते है, आप सभी प्लेटफटर्म पर ट्रैक कर सकते है आपके Ad को कितने लोग देखे है और आपको उस Ad के लिए कितने भुगतान करने पड़े। 


    6. Email Marketing 


    ईमेल मार्केटिंग भी एक पावर फूल तरीका है मार्केटिंग करने का इसमे आपको कस्टमर के ईमेल पर उस प्रोडक्ट के बारे मे जानकारी देते है, इससे आपके Business मे बढ़ावा मिलेगा। 


    ईमेल मार्केटिंग मे आप विज्ञापन चलाकर या SEO के द्वारा अपने कस्टमर का ईमेल Id प्राप्त कर सकते है, और बहिर ईमेल मार्केटिंग के टूल के द्वारा Bulk मे ईमेल भेज सकते है। 


    7. Application Marketing 


    इस मार्केटिंग के द्वारा आप मोबाईल ऐप्लकैशन के द्वारा कस्टमर को अपने प्रोडक्ट या अपने सर्विस को लोगों तक पहुचा सकते है , इसे ही हम Application Marketing कहते है। 


    आज के समय मे लगभग सभी के पास स्मार्ट फोन है जिसमे वह अनेक प्रकार के Application डाउनलोड करता राहत है, इस लिए मार्केटिंग करने के लिए भी Application का बहु बहुत इस्तेमाल किया जाता है 


    8. Affiliate Marketing 


    एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग तकनीक है जिसमे आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन अन्य लोगों तक पहुचा सकते है, जिन्हे  एफिलिएट मार्केटिंग कहते है, और जब प्रोडक्ट सेल होगा तो उसमे से कुछ प्रतिशत कमिशन उनको देना पड़ता है। 


    एफिलिएट मार्केटिंग मे यह फायदा होता है आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाने का झंझट खतम हो जाता है और आपको एफिलिएट को तभी कमिशन देना होता है जब एफिलिएट आपके प्रोडक्ट को सेल करा चुके होते है। 


    9. Influencer Marketing


    Influencer Marketing वर्तमान समय मे तेजी से उभरने वाली एक मार्केटिंग तकनीक है जिसमे आपको सोशल मीडिया Influencer को पैसे देखर अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करवाना होता है, सोशल मीडिया Influencer अपने प्रोफाइल पर आपके प्रोडक्ट का एक कंटेन्ट बना देते है और अपने Fallower को आपका प्रोडक्ट खरीदने के लिए कहते है। 


    10. Marketing Automation


    Marketing Automation का मतलब ये होता है की आप अपना अधिक समय ना गवाते हुए अपने कस्टमर को प्रभावी ढंग से पाने प्रोडक्ट का विज्ञापन कर सकते है 


    टेक्नॉलजी के बढ़ते युग मे आज कल मार्केटिंग भी Automation पर होने लगी है, Automation से आप सही समय पर अपने कस्टमर तक पहुच सकते है यह पर आपकी उपस्थिति का कोई भी आवश्यकता नहीं होती है , यह पर सारा काम Automation पर ही होता है, Automation मार्केटिंग के लिए मार्केट मे अनेक प्रकार के सॉफ्टवेरे उपलब्ध है। 


    डिजिटल मार्केटिंग की परिभाषा (Definition of Digital Marketing)


    Wikipedia के अनुसार डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग Component है, जिसके द्वारा कोई कंपनी या व्यक्ति अपने प्रोडक्ट के सेवाओ का विज्ञापन करने के लिए इंटरनेट जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप, स्मार्टफोन या अन्य डिजिटल मीडिया और प्लेटफार्म का उपयोग कर सकता है। 


    डिजिटल मार्केटिंग का दूसरा नाम (Other Name of Digital Marketing)


    डिजिटल ,मार्केटिंग को लोग अनलाइन मार्केटिंग या फिर इंटरनेट मार्केटिंग के नाम से भी जानते है अगर आपको ऐसा शब्द कही सुनने को मिले तो आप बिल्कुल कन्फ्यूज़ नहीं होना है, क्युकी ये भी एक प्रकार का डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आता है। 


    डिजिटल मार्केटिंग का इतिहास (History of Digital Marketing)


    अगर हम डिजिटल मार्केटिंग के इतिहास की बात करे तो, डिजिटल मार्केटिंग टेक्नॉलजी की शुरुआत 1971 मे हुई थी, जब Ray Tomlinson ने ARPANET नेटवर्क की स्थापना के दौरान पहला ईमेल भेज था, तभी से इसकी हुई थी, लेकिन उस समय डिजिटल मार्केटिंग उतना प्रचलित नहीं हुआ करता था। 


    1990 के दसक मे डिजिटल मार्केटिंग का विस्तार होना शुरू हो गया, 1990 मे ही लोग डिजिटल मार्केटिंग शब्द से परिचित होने लगे, सन 2000 मे इंटरनेट यूजर की संख्या बढ़ने के साथ ही डिजिटल मार्केट ने एक नया मोड ले लिया, क्यू तब तक मार्केट मे अनेक सर्च इंजन आ चुके थे, जिसके द्वारा कंपनी अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुचा सकती थी । 


    2010 के दसक मे डिजिटल मार्केट का और भी अधिक विस्तार हुआ क्योंकि सोशल मीडिया ने लोगों के जीवन मे एक अलग ही स्थान बना लिया था, वैसे हम देखे तो आज भी डिजिटल मार्केटिंग मे निरंतर रूप से विस्तार हो रहा है , अनेक सारी नई नई टेक्नॉलजी मार्केट मे या रही है जिनके द्वारा डिजिटल मार्केट और भी आसान हो गया है। 


    डिजिटल मार्केटिंग कैसे करते है (How To Do Digital Marketing)


    डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपको एक Digital Asset की जरूरत पड़ती है, डिजिटल ऐसेट के द्वारा ही आप अपना प्रोडक्ट कस्टमर तक पहुचा सकते है, कुछ डिजिटल ऐसेट के बारे मे हमने नीचे बताया है आप देख सकते है। 


    • ब्लॉग या वेबसाईट
    • लैन्डिंग पेज
    • सोशल मीडिया पेज
    • YouTube चैनल 
    • मोबाईल Application इत्यादि


    ये कुछ डिजिटल ऐसेट है जिनके द्वारा आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन आसानी से कर सकते है, डिजिटल ऐसेट के द्वारा प्रोडक्ट का विज्ञापन कैसे करेंगे हमने पहले ही डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार मे बता दिया है। 


    डिजिटल मार्केटिंग के टूल (Digital Marketing Tool)


    ऐसे टूल या सॉफ्टवेरे जिसके द्वारा आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है, उन्हे ही डिजिटल मार्केटिंग टूल कहा जाता है, वैसे अलग अलग प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग के टूल भी भिन्न भिन्न प्रकार के होते है हमने नीचे कुछ Popular Digital Marketing के टूल निम्नलिखित है


    • SEO के लिए टूल - SEMrush, Ahrefs, Ubersuggest.
    •  Content ,marketing के लिए टूल - Social Media, Blogger.com, Bing Ads, Google Ad Word etc.
    • PPC Marketing के लिए टूल -  Google AdWords, Facebook Ad manager, Bing Ads etc.
    • Email Marketing के लिए टूल - AWeber, Mailchimp, Active Campaign etc.
    • Social Media Marketing के लिए टूल - Facebook, Instagram, Pinterest, LinkedIn, Twitter etc.
    • Landing Page बनाने के लिए टूल - Clickfunnel, Builderall, Grrovefunnel etc.
    • Market Analytics के लिए टूल - Google Analytics, Google Search Console etc.
    • Marketing Automation के लिए टूल - Marketo, HubSpot etc. 


    डिजिटल मार्केटिंग के लाभ ( Advantage of Digital Marketing)


    डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे फायदे है इसलिए अधिकतर कंपनी डिजिटल मार्केट की तरफ आकर्षित हो रही है, डिजिटल मार्केटिंग के कुछ निम्नलिखित फायदे है। जो की आप नीचे देख सकते है


    #1. डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन दुनिया भर मे कर सकते है और अपने बिसनेस को और भी बढ़ावा दे सकते है।

     

    #2. डिजिटल मार्केटिंग मे आपको ट्रेडिशनल मार्केटिंग के अपेक्षा अधिक पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा, आप कम बजट मे भी अपने प्रोडक्ट को मार्केट मे ला सकते है। 


    #3. डिजिटल मार्केटिंग मे आप अपने प्रोडक्ट को Selected लोगों को दिखा सकते है इसलिए इसमे कम बजट मे भी आपका काम हो जाएगा। 


    #4. आप नए प्रोडक्ट को भी तुरंत विज्ञापन के द्वारा लाखों लोगों तक पहुचा सकते है।


    #5. आप अपने कस्टमर का डट ले सकते है और Future मे भी अन्य प्रोडक्ट को मार्केट मे ला सकते है। 


    डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान (Disadvantage of Digital Market)


    डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के साथ कुछ नुकसान भी है जो की निम्न प्रकार के आप नीचे देख सकते है। 


    #1. डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपको प्रशिक्षण की जरूरत पड़ती है और आपको हर टूल के बारे मे सीखना पड़ेगा। 


    #2. डिजिटल मार्केटिंग मे आपको निरंतर ध्यान देने की जरूरत पड़ती है क्युकी सभी टूल नियमित रूप से नए नए अपडेट के साथ आते है। 


    #3. डिजिटल मार्केटिंग मे आपको स्टार्ट मे विज्ञापन या कंटेन्ट को Optimize करने के लिए समय देना पड़ता है। 


    #4. आपको निरास कस्टमर प्रोडक्ट के कमियों के बारे मे कॉमेंट कर सकते है जिससे आपको नुकसान झेलना पद सकता है। 


    डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे (How to Learn Digital Marketing)


    आप डिजिटल मार्केटिंग को अनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से सिख सकते है, फ्री मे डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आप YouTube पर विडिओ देख कर  या फिर ब्लॉग पढ़कर सिख सकते है Paid कोर्स ले सकते है जो की आपको मार्केट मे आसानी से मिल जाएगी। 


    डिजिटल मार्केटिंग क्या है। डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार For Beginners


    वही आप ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आप डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट जॉइन कर सकते है या फिर डिजिटल मार्केटिंग की कितबे लेकर भी सिख सकते है, लेकिन अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सिख रहे है तो आप एक बात का ध्यान रखे सीखने के साथ साथ आप उसे खुद से भी Try करते रहे तभी आप बेहतर तरीके से डिजिटल मार्केटिंग को सिख पाएंगे। 


    डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस (Digital मर्केटिंग Course Fess)


    डिजिटल मार्केटिंग का सही फीस बता पाना मुस्किल है, क्योंकि लगभग सभी इंस्टिट्यूट और अनलाइन कोर्स की फीस अलग अलग होती है, 


    लेकिन आम तौर पर अंदाजा लगाया जाए तो आपको दिगीतां मार्केटिंग सीखने के लिए 40 से 50 हजार देने पड़ सकते है, वही अनलाइन कोर्स 10 हजार या उससे कम मे भी खरीद सकते है।


    डिजिटल मार्केटिंग की सैलरी (Digital Marketing Salary)


    डिजिटल मार्केटिंग की सैलरी कंपनी और पदों के हिसाब से तय किया जाता है, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर की सैलरी 1 लाख रुपये या उससे भी अधिक प्रतिमाह होता है, तो वही एक Intern की सैलरी 10 हजार प्रतिमाह होता है कई कंपनी मे इससे भी कम होता है। 


    अगर आप अपने करीयर की शुरुआत कर रहे है तो आपको सैलरी विभिन्न पदानुसार अधिकतम 10 या 20 हजार रुपये हो सकते है, इसके साथ आप जीतने अनुभवी होते जाएंगे आपकी सैलरी मे भी इजाफा होता जाएगा। 


    FAQ For Digital Marketing in Hindi 


    Q- डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कितने साल का होता है?


    सामान्य तौर पर डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स 6 महीने का होता है पर कुछ इंस्टिट्यूट मे इसका टाइम अवधि अधिक भी हो सकती है। 


    Q- डिजिटल मार्केटिंग की फीस कितनी होती है?


    अलग अलग इंस्टिट्यूट मे डिजिटल मार्केटिंग की फीस भी अलग अलग होता है आप 30 से 40 हजार रुपये मे कम्प्लीट डिजिटल मार्केटिंग सिख सकते है। 


    Q- डिजिटल मार्केटिंग का दूसरा नाम क्या है?


    डिजिटल मार्केटिंग को अनलाइन मार्केटिंग और इंटरनेट मार्केटिंग भी कहते है। 


    अंतिम शब्द: Digital Marketing Kya Hai हिन्दी मे 


    मुझे आशा है अब आप   Digital Marketing Kya Hai के विषय मे सम्पूर्ण जानकारी, जिसे आप पढ़कर डिजिटल मार्केटिंग के बेसिक को समझ गए होंगे, डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा टॉपिक है जिसके बारे मे एक ही लेखमे बता पान असंभव है


    इस लेख मे इतना ही उम्मीद करते है, आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख जरूर पसंद आया होगा और आपको इस लेख से जरूर कुछ सीखने को मिल होग अगर आपको ये लेख पसंद आया है तो आप इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और भी लोग इसके बारे मे सिख सके। 

    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.